कपूर खानदान का हिंदी सिनेमा जगत में  हमेशा से ही दबदबा कायम रहा है. कपूर खानदान के ज्यादातर सदस्यों का मनोरंजन की दुनिया से नाता रहा है और  इन्होंने अपने जबरदस्त अभिनय के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में  खूब नाम और शोहरत कमाया है .  वही आज के  अपने इस पोस्ट में हम आपको  बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की कुछ ऐसी जानी-मानी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कपूर खानदान की बहु बनने के लिए  अपने सफल एक्टिंग करियर को भी अलविदा कह दिया तो आइये जानते हैं इस लिस्ट में किन-किन अभिनेत्रियों का नाम शामिल है

बबीता कपूर

इस लिस्ट में पहला नाम बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की  बेहद खूबसूरत और जानी-मानी अभिनेत्री बबीता कपूर का शामिल है जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपने  बेहतरीन अदाकारी के दम पर दर्शकों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई थी और बबीता कपूर का नाम फिल्म इंडस्ट्री की सबसे पॉपुलर अभिनेत्रियों के लिस्ट में शुमार था।  वही बबीता कपूर ने 6 नवंबर साल 1971 में  रणधीर कपूर के साथ  शादी रचा कर कपूर खानदान की बहू बनी थी और वही कपूर खानदान की बहू बनने के लिए बबीता कपूर को अपने सक्सेसफुल एक्टिंग करियर कभी त्याग करना पड़ा था।  बता दे बबीता कपूर और  रणधीर की दो बेटियां हैं जिनका नाम करिश्मा कपूर और करीना कपूर है   और इन दोनों ने ही बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है।

गीता बाली

इस लिस्ट में अपना नाम बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा गीता बाली का   शामिल है। बता दे गीता बाली अपने जमाने की बेहद हसीन और टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक थी और उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किसी को अपना दीवाना बनाया था।वही गीता ने  24 अगस्त सन 1955 को दिग्गज अभिनेता शम्मी कपूर के साथ शादी रचाई थी  और शादी से पहले गीता यह भी जानती थी कि कपूर परिवार की बहू बनने के बाद उन्हें अपने एक्टिंग करियर को अलविदा कहना होगा लेकिन इसके बाद भी गीता ने शम्मी कपूर के साथ शादी की और कपूर परिवार की बहू बन गई और अपने सक्सेसफुल एक्टिंग करियर को भी हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।वही शादी के कुछ सालों बाद ही  1964 में  गीता बाली गंभीर बीमारी के चलते इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गई थी। बता दे गीता बाली और शम्मी कपूर के दो बच्चे हैं  जिनमें से एक बेटा है जिसका नाम आदित्य राज कपूर है और एक बेटी है जिसका नाम कंचन कपूर है।

नीतू सिंह

इस लिस्ट में अंतिम नाम बॉलीवुड की बेहद मशहूर और खूबसूरत अदाकारा नीतू सिंह का शुमार है। बता दे नीतू सिंह महज 14 साल की उम्र में बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर पर दिल हार बैठी थी और फिर  लंबे समय तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद  दोनों ने 22 जनवरी सन 1980 को शादी रचाई ली। वही  जिस वक्त नीतू सिंह ने  ऋषि कपूर के साथ शादी रचाई थी उस वक्त उनका स्टारडम काफी अच्छा था परंतु ऋषि कपूर से शादी करने के बाद नीतू कपूर ने भी अपने फिल्मी करियर को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया और अपना पूरा समय अपने घर परिवार के साथ दिखाने लगी। बता दे ऋषि कपूर और नीतू कपूर के दो बच्चे हैं  जिनमें से इनके बेटे का नाम रणबीर कपूर है बेटी का नाम रिद्धिमा कपूर है।

By Anisha