अपने दमदार अभिनय , अनोखा अंदाज और शानदार डायलॉग डिलीवरी से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज करने वाले दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर ने बीते 1 जनवरी 2021 को अपना 71वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया है और आज हम आपको अभिनेता नाना पाटेकर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैंनाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी साल 1951 में हुआ था और इनका असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है परंतु बॉलीवुड में कदम रखने के बाद इन्होंने अपना नाम बदलकर नाना पाटेकर रख लिया था।

नाना पाटेकर अपने शानदार अभिनय के साथ-साथ अपने शानदार डायलॉग डिलीवरी के लिए भी जाने जाते हैं और आज भी नाना पाटेकर के कई ऐसे सुपरहिट डायलॉग हैं जो कि लोगों के जुबान पर बसे हुए हैं। आपको बता दें नाना पाटेकर का बचपन काफी ज्यादा गरीबी में बीता था और उन्होंने महज 13 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। नाना पाटेकर स्कूल में पढ़ाई करने के बाद स्कूल से 8 किलोमीटर दूर चुना भट्टी में जाते थे और वहां पर फिल्मों के पोस्टर पेंट किया करते थे और इस काम से नाना पाटेकर को जो पैसे मिलते थे उसी से उनकी रोटी रोटी चलती थी।

बेखौफ किरदार के लिए मशहूर

नाना पाटेकर एक बहुत ही टैलेंटेड और मेहनती अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं और इन्होंने साल 1978 में रिलीज हुई फिल्म गमन से बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था और फिर नाना पाटेकर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इन्होंने अपने करियर में गिद्द, अंकुश, प्रहार, प्रतिघात जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी जबरदस्त अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हुए हैं। नाना पाटेकर फिल्मों में ज्यादातर बेखौफ किरदार निभाते हुए नजर आते हैं और इसके अलावा नाना पाटेकर की शानदार डायलॉगबाजी भी दर्शकों को बेहद पसंद आती है। नाना पाटेकर ने हिंदी के अलावा मराठी समेत कई अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी अभिनय किया है।

पत्नी से रहते हैं अलग

नाना पाटेकर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो असल जिंदगी में नाना पाटेकर बहुत ही सादगी भरा जीवन जीना पसंद करते हैं और वही नाना पाटेकर को खाना पकाने का भी बेहद शौक है। अभिनेता ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा भी किया था कि वह एक अभिनेता से ज्यादा बेहतर कुक है। आपको बता दें नाना पाटेकर ने थिएटर आर्टिस्ट नीलकांति के साथ शादी रचाई है हालांकि नाना पाटेकर अपनी पत्नी के साथ नहीं रहते और अभी तक इन दोनों का तलाक भी नहीं हुआ है।

नाना पाटेकर ने संघर्ष, मेहनत और काबिलियत के बदौलत हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक खास पहचान बनाई है और इन्हें इनके अभिनय के दम पर फिल्म फेयर और तीन राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। बता दे नाना पाटेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री के एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने फिल्मों में मुख्य कलाकार के अलावा, सपोर्टिंग आर्टिस्ट, नकारात्मक भूमिका के लिए भी फिल्म फेयर अवार्ड अपने नाम कर चुके हैं

संजय दत्त के साथ नहीं करते काम

गौरतलब है कि नाना पाटेकर बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर संजय दत्त के साथ काम करना पसंद नहीं करते। दरअसल संजय दत्त का नाम मुंबई बम ब्लास्ट में सामने आया था और वो इसमें दोषी पाए गए थे और वही इसी हादसे में नाना पाटेकर की भाई की जान चली गई थी और इसी वजह से नाना पाटेकर संजय दत्त को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते और उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा भी था कि वह संजय दत्त को कभी माफ नहीं कर सकते और भले ही संजय दत्त ने अपने किए की सजा भुगत ली हो लेकिन इसके बावजूद भी वह कभी भी संजय दत्त के साथ स्क्रीन नहीं शेयर करेंगे।

 

 

 

 

By Anisha