यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में सम्पन्न होती है जिसमे से इसका इंटरव्यू राउंड सबसे कठिन माना जाता है और इस इंटरव्यू में कैंडिडेट से कई सारे ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं जिनकाजिनका जवाब देने में अच्छे अच्छों की भी हालत खराब हो जाती है और आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आये है तो आइये डालते है इनपर एक नजर

सवाल- भारत की पहली महिला राज्यपाल कौन थी
जवाब- भारत की पहली महिला राज्यपाल सरोजनी नायडू थी। वो यूपी की राज्यपाल थीं।

सवाल- मानव के बाद सबसे समझदार जीव कौन सा है?
जवाब- मानव के बाद सबसे समझदार जीव डाल्फिन है।

सवाल- पूंजीवाद में ऐसा क्या है ये खत्म नहीं हो रहा है?
जबाव- काल मार्क्स ने जो थ्योरी दी थी लोगों को कंट्रोल करने के लिए थी लेकिन लोग इस थ्योरी को बाहर निकलकर केवल पैसे पर फोकस करने लगे। इसलिए मार्क्स का सिद्धांत आगे नहीं बढ़ा और पूंजी वाद हावी हो गया।

सवाल- पॉलिटिक्स क्या होता है?
जवाब- लोगों की लीडरशिप करने के लिए जो ग्रुप्स बनाए जाते हैं उसे ही पॉलिटिक्स कहते हैं। लेकिन अब यह स्पर्धा हो गई है।

सवाल- दुनिया का सबसे बड़ा सुख कौन सा है?
जवाब- इसे लेकर भी दुनिया में मतभेद है। लेकिन कबीर के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा सुख है संतों के साथ मिलन। संतों का अर्थ है ज्ञानी व्यक्ति के साथ बिताए कुछ पल जिंदगी का सबसे बड़ा सुख है।

सवाल- देश के किस जिले में सबसे पहले 5G प्रोजेक्ट को शुरू किया गया?
जवाब- गाजीपुर जिले के महराजगंज गांव से 5जी के पायलेट प्रोजेक्ट योजना के तहत टेस्ट शुरू किया था।

सवाल- यूपी के कितने जिलों का नाम संतों के नाम है?
जवाब- दो शहरों का नाम संतों को नाम से हैं। कबीरदास के नाम से कबीरनगर और रविदास के नाम से संत रविदास नगर।

सवाल- स्त्री लेखन क्या है?
जवाब- इसके दो तरीके हैं स्त्रियां लिख रहीं हैं जो सामान्य परंपरा है। दूसरा स्त्रियां लिख रही हैं उन विषयों पर जो मुद्दे स्त्रियों से संबंध रखते हैं।

सवाल-दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है?
जवाब-अमेजन नदी, साउथ अमेरिका- इस नदी की लंबाई 6400 किलोमीटर है, जो नील नदी से थोड़ी कम है। पानी के घनत्व के हिसाब से यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।

सवाल : गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी का नाम एक विज्ञप्ति जारी किया, जो नाबार्ड से 695 करोड़ रुपये के ऋण वित्तपोषण के संबंध में पहले जारी की गई है।
जवाब : मणप्पुरम वित्त

सवाल : अमेज़न इंडिया ने छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से धन जुटाने में मदद करने के लिए एक नया विक्रेता-वित्तपोषण कार्यक्रम शुरू किया। इसे नाम दिया गया था
जवाब :अमेज़न विंग्स

सवाल : किस देश के साथ, भारत का केंद्रीय मंत्रिमंडल अपतटीय पवन ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एक समझौते को मंजूरी देता है?
जवाब : डेनमार्क के साथ, भारत का केंद्रीय मंत्रिमंडल अपतटीय पवन ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एक समझौते को मंजूरी देता है|

सवाल : रेलवे पटरी के किनारे लगे बोर्ड पर लिखे सी/फा का क्या मतलब है?

जवाब : सी/फा का मतलब है सिटी बजाओ आगे फाटक है ।

 

By Akash